Banking Calorie in Hindi | बैंकिंग कैलोरी: तथ्य और मिथक

Rate this post

Banking Calorie : बैंकिंग कैलोरी, यह एक बहुत ही नया शब्द है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह भी आजकल के प्रचलित फैंसी डाइट प्लान में से एक है। किंतु बाकियों की तरह ही यह कितना उपयोगी है, क्या है इसके दावे और भी सब कुछ, आइए जानते हैं।

यह भी पढ़े : अनार खाने के क्या फायदा हैं ?

Banking Calorie in Hindi | क्या है बैंकिंग कैलोरी

जो लोग पूरे हफ्ते एक कठोर डाइट प्लान अनुसरण करते हैं, वो सप्ताहांत में या फिर किसी खास मौके पर जम कर अपनी मर्जी का खाना खाने का इंतजार करते हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसा मानते हैं कि यदि वे सप्ताहांत के एक दिन पहले से बहुत काम खाना खाने लगेंगे, जो कि उनके सामान्य खुराक से काफी कम होगा, तो पार्टी या चीट डे पर अधिक खाने पर भी उनकी डाइटिंग पर असर नहीं पड़ेगा। ( Banking Calorie )

इस तरीके को ही बैंकिंग कैलोरी तकनीक बोलते हैं। यानी कि पहले से आवश्यक कैलोरी को कम करना ताकि बाद में ज्यादा कैलोरी लेने पर ( pig outing) भी फर्क न पड़े।

क्या सच में काम करती है यह तकनीक ( Banking Calorie )

जानकारों का मानना है कि यह तरीका बिलकुल भी सही नहीं है। किसी एक खास दिन या समय पर अधिक खाने के चक्कर में अपना नियमित पोषण ग्रहण ना करना बहुत बड़ी भूल है। आप ऐसा करके न सिर्फ शरीर को हानि पहुंचाते हैं बल्कि कम खाने के कारण चीट डे पर आवश्यकता से अधिक खा लेते हैं। परिणाम स्वरूप जितनी कैलोरी या फैट उन्होंने कम किया होता है, उतना ही या उससे अधिक ही वो वापस बढ़ा लेते हैं।

क्यों न आजमाएं ये बैंकिंग कैलोरी प्लान ( Banking Calorie )

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अपने शरीर का आवश्यक आहार उसे ना दे कर आप न सिर्फ उसे कमजोर करेंगे, बल्कि अपने पाचन तंत्र को भी क्षति पहुंचाएंगे। अधिक समय भूखे रहने के बाद अचानक से ढेर सारा खाना खा लेने से गैस, अपच जैसी परिस्थितियां पैदा हो जाती हैं। मेटाबॉलिज्म कई दिनों तक गड़बड़ रह सकता है। स्वास्थ्य से ऐसा खिलवाड़ सही नहीं।

क्या उपाय कर सकते हैं

यदि आपको किसी खास मौके पर मनमानी खाना ही हो, तो बाकी दिन खुद को भूखा रखने से बेहतर है अपना सामान्य डाइट लें। इससे यह होगा की आप अनावश्यक अधिकता से बच सकते हैं। साथ ही, lean protein, यानी कि हल्के प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ जिनमें fat की मात्रा काफी कम हो, उनका चुनाव करें। सलाद भरपूर खाएं जो कि हर पार्टी मेन्यू में रहता है।

कभी कभी अपनी डाइट से भटकना ठीक है, किंतु इस प्रकार से नहीं कि आपकी महीनों की मेहनत बेकार हो जाए। प्रिय पाठकों, ऐसे ही नए विषयों पर चर्चा करने तथा जानकारी के लिए आपकी सराहना और सुझावों की आवश्यकता होती है। अपनी सेहत के लिए कोई भी कदम बहुत ही सोच विचार कर उठाएं। हमारे लेख आपको कैसे लगते हैं

अस्वीकरण :- इस site पर उपलब्ध सभी जानकारी और लेख केवल शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है | यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए | उपचार के लिए योग्य चिकित्सक का सलाह ले |

Leave a Comment