Benefits of walnuts in Hindi | अखरोट खाने के फायदे और नुकसान

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Benefits of walnuts : आजकल के समय में हर कोई जनता है की अखरोट खाना स्वाश्थ्य के लिए कितना लाभदायक हैं इसमें कोई दो राय नहीं है कि ड्राई फ्रूट्स और नट्स स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए फायदेमंद भी होते हैं। अगर आप हर रोज अपने डाइट में ड्राई फ्रूट्स और नट्स को शामिल करते है तो यह आपके लिए बहुत लाभदायक ( Benefits of walnuts) साबित हो सकता हैं |

बादाम, काजू, किशमिश, खजूर और अखरोट के साथ साथ बाजार में और कई ड्राई फ्रूट्स और नट्स मौजूद है जिसका उपयोग करने से सेहत बेहतर रहता है | ऐसे में आज हम चर्चा करेंगे अखरोट की जो कई गुणों का खजाना है। इसे एनर्जी का पावरहाउस भी कहते हैं। ( Benefits of walnuts)

तो आइये इस पोस्ट ( Benefits of walnuts in Hindi | अखरोट खाने के फायदे और नुकसान ) के माध्यम से इसके फायदे और नुकसान के बारे में विस्तार से चर्चा करते हैं |

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अखरोट क्या है ? What is Walnuts in Hindi

Walnuts

अखरोट एक प्रकार का नट्स होता है जिसे नट्स की श्रेणी में सबसे ऊपर रखा गया हैं | इसीलिए ऐसा क्योंकि यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर में पाया जाता हैं | इसके पेड़ का वैज्ञानिक नाम जुगैलस जीनस है। अखरोट के फल में एक ही बीज होता है, जो खाने में स्वादिष्ट और कुरकुरा होता है।

अखरोट में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसे कई तरह के खाद्य पदार्थ में इस्तेमाल किया जाता है, जिनमें मुख्य रूप से केक, कुकीज और एनर्जी बार आदि शामिल है। यह शरीर की कई सारी समस्या को दूर रखता हैं |

आइए, अब अखरोट के फायदे ( Benefits of walnuts) के बारे विस्तार से जानते हैं।

अखरोट के फायदे | Benefits of walnuts in Hindi

अखरोट कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरा होता हैं तो आइए, जानते हैं कि अखरोट के सेवन से स्वास्थ्य के लिए क्या क्या लाभ हो सकते हैं। यह कई रोग को दूर रखने और उसके इलाज में मदद कर सकता है |

मस्तिष्क के लिए फायदेमंद ( Benefits of walnuts )

अखरोट में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो मष्तिष्क के विकास के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं | यह मस्तिष्क के कार्य (ब्रेन फंक्शन) पर लाभकारी प्रभाव डालता है। और साथ ही साथ मेमोरी पॉवर बढ़ाने का भी कार्य करता हैं |

कैंसर में फायदेमंद ( Benefits of walnuts )

अखरोट , कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को दूर भागने के लिए बहुत ही फायदेमंद नट्स हैं | एक रिसर्च में पाया गया है की अखरोट में पोलीफिनोल पाया जाता है, जो कैंसर के खतरे को कम करता है। एंटीकैंसर प्रभाव के कारण यह कैंसर के ट्यूमर को पनपने से रोक सकता है।

ह्रदय के लिए फायदेमंद ( Benefits of walnuts)

अखरोट खाने के फायदे हृदय को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार साबित हो सकते हैं । अखरोट में अल्फा लिनोलेनिक एसिड (ALA) पाया जाता है, जो ओमेगा-3 फैटी एसिड का ही एक रूप है। ये रक्त धमनियों (arteries) में फैट के जमाव (blood clot) को रोकता है। इसमें पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड (PUFA) भी होता है, जो हृदय प्रणाली के लिए फायदेमंद होता है।

हड्डियों के लिए फायदेमंद ( Benefits of walnuts)

अखरोट का नियमित सेवन हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं क्यूंकि अखरोट में अल्फा लिनोलेनिक एसिड पाया जाता हैं जिसके सेवन से हड्डियों को मजबूती मिलती है | इसके अलावा, अखरोट में कैल्शियम और फास्फोरस भी पाया जाता है, जो हड्डियों में ऑस्टियोपोरोसिस ( हड्डियों में फ्रैक्चर ) होने से रोकता है |

गर्भावस्था में फायदेमंद ( Benefits of walnuts)

गर्भावस्था के दौरान अखरोट का सेवन लाभकारी सिद्ध हो सकता है क्यंकि इसमें मौजूद फैटी एसिड, विटामिन-ए , ई और बी-कॉम्प्लेक्स होने वाले शिशु के मानसिक विकास में मदद कर सकते हैं और साथ ही साथ साथ ही आयरन और कैल्शियम भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो एनीमिया से बचाता है।

अखरोट के कुछ अन्य फायदे | Other Benefits of walnuts in Hindi

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  • बजन घटाने में फायदेमंद
  • लो ब्लड प्रेशर में फायदेमंद
  • प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए फायदेमंद
  • तनाव से रहात पाने का फायदा
  • डायबिटीज में फायदेमंद
  • मिर्गी से बचाव में फायदेमंद
  • बालो के लिए फायदेमंद , आदि

अखरोट के नुकसान | Side Effects of Walnut in Hindi

जिस चीज के जितने फायदे ( Benefits of walnuts) होते है उसके नुकसान भी कुछ न कुछ जरुर होता हैं | तो आइये उसी नुकसान के बारे में निचे विस्तार से चर्चा करते हैं |

  • एलर्जी : अखरोट खाने के नुकसान में एलर्जी भी शामिल है। अगर किसी को इससे एलर्जी होती है, तो अखरोट का सेवन न करें। इससे छाती में खिंचाव महसूस हो सकता है या फिर सांस लेने में तकलीफ हो सकती है।
  • स्किन रैशेज : अखरोट से स्किन रैशेज होने का खतरा भी बढ़ सकता है। इसके छिलके में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा पर लाल रैशेज पैदा कर सकते हैं।

अखरोट में पाए जाने वाला पोषक तत्व

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कई बार लोग यह जानने की कोशिश करते है कि अखरोट में कितना प्रोटीन पाया जाता है और यह कैसे शरीर के लिए कैसे और कितना फायदेमंद होता है। हमने ऊपर इसके फायदे ( Benefits of walnuts) तो बता दिए हैं, अब इसमें मौजूद पौष्टिक तत्वों के बारे में जानना भी जरूरी है। तो आइये जानते अहै इसके पोषक तत्व के बारे में |

पोषक तत्वमूल्य प्रति 100 G
ऊर्जा667 Kcal
प्रोटीन16.67 g
टोटल फैट (वसा)66.67g
सैचुरेटेड फैट6.67g
मोनोअनसैचुरेटेड फैट8.33 g
पोलीअनसैचुरेटेड फैट46.67g
कार्बोहाड्रेट13.33 g
डाइटरी फाइबर2.6g
शुगर3.33 g
कैल्शियम (Ca)100 mg
आयरन  (Fe)2.4 mg
फास्फोरस (P)380mg
मॉइस्चर4.3g

अखरोट का उपयोग कैसे करें ?

आप ब्रेड स्प्रेड के तौर पर भी अखरोट का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप बटर में अखरोट का पाउडर मिलाएं और ब्रेड पर लगाकर खाएं। आप इसे सुबह के नाश्ते या शाम के स्नैक्स के तौर पर खा सकते हैं।

आप दूध में एक चम्मच अखरोट का पाउडर और एक चम्मच शहद डालकर पी सकते हैं।

आप शाम के स्नैक्स में अखरोट को भूनकर खा सकते हैं।

रात को सोते समय एक गिलास दूध के साथ अखरोट के दो-तीन टुकड़े खाना सबसे आसान तरीका है।

नोट: अखरोट की तासीर गर्म होती है, तो अगर आप गर्मियों के मौसम में अखरोट खा रहे हैं, तो इस बात पर ध्यान देना बहुत जरुरी हो जाता है कि आपको यह सूट करता है या नहीं। अगर किसी पर गर्म चीजों का प्रभाव नकारात्मक तरीके से पड़ता है, तो उसे एक दिन छोड़कर अखरोट का सेवन करना चाहिए या फिर सिर्फ सर्दियों में इसका सेवन करें।

Frequently Asked Questions | FAQs Benefits of walnuts

आपको एक दिन में कितने अखरोट खाना चाहिए?

आपको प्रति दिन केवल 1-2 अखरोट खाने की जरूरत है। अखरोट को अपने आहार में शामिल करने के कई तरीके हैं। स्टडी की तरह, आप अपनी स्मूदी में अखरोट मिला सकते हैं। आप उन्हें काट भी सकते हैं और उन्हें अपने सुबह के अनाज में जोड़ सकते हैं।

अखरोट खाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

अखरोट को रात भर भिगोकर रखना और फिर सुबह उसका सेवन करना अखरोट का सेवन करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। ऐसा करने के लिए अखरोट के 2-4 टुकड़े लें और उन्हें एक कप पानी में रात भर के लिए भिगो दें। अगली सुबह उन्हें सबसे पहले लें। भीगे हुए अखरोट खाने से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है।

अखरोट के क्या नुकसान हैं?

अखरोट मल और सूजन को नरम कर सकता है, साथ ही वजन भी बढ़ा सकता है जब तक कि आहार से अन्य वसा को हटा नहीं दिया जाता है। अंग्रेजी अखरोट उन लोगों में एलर्जी का कारण हो सकता है जो इसके प्रति संवेदनशील हैं।

क्या मैं रोज अखरोट खा सकता हूँ?

एक नए परीक्षण से पता चलता है कि जो लोग हर दिन अखरोट खाते हैं, उनके पेट का स्वास्थ्य बेहतर होता है और हृदय रोग का खतरा कम होता है। एक नए अध्ययन के अनुसार, अखरोट आंत और हृदय स्वास्थ्य दोनों में योगदान दे सकता है। मेवे पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत हो सकते हैं और एक बहुत ही स्वास्थ्यप्रद “पिक-मी-अप” स्नैक हो सकते हैं।

अगर हम रोजाना अखरोट खाते हैं तो क्या होता है?

अखरोट हृदय-स्वस्थ वसा से भरपूर होते हैं और एंटीऑक्सिडेंट में उच्च होते हैं। इसके अलावा, नियमित रूप से अखरोट खाने से मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है और हृदय रोग और कैंसर का खतरा कम हो सकता है। ये नट्स आसानी से आपके आहार में शामिल हो जाते हैं, क्योंकि इन्हें अकेले खाया जा सकता है या कई अलग-अलग खाद्य पदार्थों में जोड़ा जा सकता है।

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