Covid-19 | कोविड -19 वैक्सीन प्रमाणपत्र से डाउनलोड करें

Rate this post

Covid-19 : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत अब दुनिया का सबसे तेज देश है जिसने कोविड -19 वैक्सीन की 17 करोड़ खुराक दी है। मंत्रालय के आंकड़ों से पता चलता है कि अब तक 24,70,799 सत्रों के दौरान कुल 17,01,76,603 वैक्सीन खुराक दी जा चुकी हैं।

यह भी पढ़े : कैसे पता करे की बच्चे का पेट भरा है या नहीं ?

Covid-19 | कोविड -19 वैक्सीन प्रमाणपत्र से डाउनलोड करें

Corona 2nd Dose Registration
Covid-19

वर्तमान में, दो टीके हैं जो भारत में प्रशासित किए जा रहे हैं – कोविशील्ड, जिसे सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) और भारत बायोटेक के कोवैक्सिन द्वारा विकसित किया गया है।

जब आप अपने टीके की पहली खुराक प्राप्त कर लेते हैं, तो सरकार एक टीकाकरण प्रमाणपत्र जारी करती है जो यह पुष्टि करता है कि किसी व्यक्ति को टीका लगाया गया है। यह व्यक्ति को पहली खुराक मिलने के तुरंत बाद जारी किया जाता है। प्रमाण पत्र में लाभार्थी के सभी बुनियादी विवरण जैसे नाम, आयु, लिंग और टीकाकरण के सभी विवरण होते हैं। टीकाकरण विवरण के तहत, कोई भी विवरण जैसे कि टीके का नाम, पहली खुराक प्राप्त करने की तारीख, अगली नियत तारीख, जिस स्थान पर व्यक्ति को टीका लगाया गया था, और किसके द्वारा प्राप्त किया जा सकता है। Covid-19

इसलिए यदि आपने खुराक प्राप्त कर ली है, तो अगली चीज़ जो आपको करने की ज़रूरत है वह है वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करना।

कोविड –19 टीकाकरण प्रमाणपत्र कैसे डाउनलोड करें

Covid-19 टीकाकरण प्रमाणपत्र CoWin पोर्टल और आरोग्य सेतु ऐप दोनों से डाउनलोड किया जा सकता है। यहां हम आपको उन दोनों से कोविड-19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के आसान स्टेप्स बताने जा रहे हैं।

CoWin से Covid-19 टीकाकरण प्रमाणपत्र कैसे डाउनलोड करें?

चरण 1: CoWin की आधिकारिक वेबसाइट यानी https://www.cowin.gov.in/ पर जाएं।

चरण 2: साइन इन/रजिस्टर बटन पर क्लिक करें

चरण 3: अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर का उपयोग करके साइन इन करें और फिर उस नंबर पर प्राप्त वन-टाइम पासवर्ड या ओटीपी दर्ज करें।

चरण 4: लॉग इन करने के बाद, आपके नाम के नीचे एक सर्टिफिकेट टैब होगा।

चरण 5: अपने टीकाकरण प्रमाणपत्र की सॉफ्ट कॉपी प्राप्त करने के लिए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें।

आरोग्य सेतु ऐप से कोविड-19 टीकाकरण प्रमाणपत्र कैसे डाउनलोड करें?

चरण 1: अपने फोन पर ऐप खोलें (यदि आप पहले से इंस्टॉल नहीं हैं तो आप Google Play Store या Apple ऐप स्टोर से आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड कर सकते हैं)

चरण 2: अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके साइन इन करें और शीर्ष पर CoWin टैब पर क्लिक करें।

चरण 3: टीकाकरण प्रमाणपत्र विकल्प पर क्लिक करने के बाद अपनी 13 अंकों की लाभार्थी संदर्भ आईडी दर्ज करें

चरण 4: अपना टीकाकरण प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें

अस्वीकरण :- इस site पर उपलब्ध सभी जानकारी और लेख केवल शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है | यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए | उपचार के लिए योग्य चिकित्सक का सलाह ले |

Leave a Comment