Diet plan for weight loss in Hindi : बजन कम करने का डाइट

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Diet plan for weight loss :- मोटापा हर किसी के लिए परेशानी वाला सबब बन जाता है | हर कोई चाहता है की उसका शरीर चुस्त और दुरस्त हो और कोई नहीं चाहता है की उसका शरीर ढीला और भारी भरकम हो | यदि आपके शरीर का बजन ज्यादा है तो यह आपके पर्सनालिटी की रौनक को ख़त्म कर देता है और साथ ही साथ यह आपकी सुन्दरता को कम नहीं करता है बल्कि कई बीमारियों का घर बना लेता है |

आजकल लोग व्यस्त लाइफ स्टाइल के चलते अपने शरीर और स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रख पाते है | लेकिन आप अपने कार्य में तभी सफल हो पाते है जब आपका शरीर फिट हो | ऐसा करने के लिए लोग कई घंटो तक जिम में पसिनन बहाते है |

मोटापा को कम करने ( Diet plan for weight loss) के लिए इन सब चीजो को करने की आवस्यकता नहीं है | आप अपने दैनिक जीवन में डाइट प्लान का इस्तेमाल करके शरीर के मोटापा को दूर करके फिट और दुरस्त रख सकते है | आइये जानते है डाइट प्लान फॉर वेट लॉस ( Diet plan for weight loss ) के बारे में |

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Diet plan for weight loss – बजन कम करने का डाइट प्लान

Diet plan 1

इस लेख में आपके स्वास्थ्य के लिए डाइट चार्ट ( Diet plan for weight loss ) का पूरा ख्याल रखा गया है की आपको जरुरी विटामिन और मिनरल्स मिलते रहे | जब आप बजन कम करने जाते है तो लगभग 2-4 किलो तक ही कम हो पाता है मगर उसके बाद में शरीर की चर्वी कम नहीं होती है | इसीलिए पहले के मुताबिक और ज्यादा hard डाइट चार्ट बनाने की जरुरत पड़ जाती है |

शरीर की बजन को कम करने के लिए कम कैलोरी वाला आहार का इस्तेमाल करना चाहिए | हमारे शरीर को 1200 से लेकर 1800 कैलोरी तक की उर्जा की आवश्यकता होती है | इतनी कैलोरी उर्जा शरीर में बेहतर ढंग से संचारित हो जाती है और फैट भी नहीं जमता है | आइये अब जानते है की हम अपने दैनिक जीवन में फैट को कम करने वाले डाइट प्लान ( Diet plan for weight loss) के बारे में |

आप अपने चार्ट के अनुसार नास्ते , दोपहर का खाना और रात के खाने को ऐसे डिवाइड करे –

  • सुबह उठते ही ( Diet plan for weight loss)

सुबह उठते ही कम से कम 2 ग्लास पानी या 1 लीटर पानी जरुर पिए | और ध्यान रहे की पानी अगर हल्का गुनगुना है तो और अच्छी बात है |

  • नास्ते में ( Diet plan for weight loss)

सुबह के नास्ते में ओट्स का इस्तेमाल जरुर करना चाहिए जिसमे प्याज , लहसुन , दालचीनी , मंगरैला आदि डालकर सेवन करना चाहिए | आप इसमें मौसम के हिसाब से सब्जी का इस्तेमाल भी कर सकते है उसके साथ सतश 2-3 अंडे का सेवन जरुर करे | अंडे से पहले आप बिना चीनी वाला शिकंजा का सेवन कर सकते है | साथ ही साथ आप दही के साथ उबले हुए आलू का इस्तेमाल भी कर सकते है |

  • ब्रंच ( Diet plan for weight loss)

बादाम की 5-10 मात्रा साथ में कॉफ़ी, ग्रीन टि या अदरक , तुलसी , दालचीनी, इलाईची आदि से बना हुआ चाय का इस्तेमाल कर सकते है बस वो सुगर फ्री होना चाहिए |

  • दोपहर का खाना ( Diet plan for weight loss)

ब्राउन राइस , सलाद , दाल , मल्टी ग्रेन आटे की 2-3 रोटियां का सेवन करे |

  • रात का खाना ( Diet plan for weight loss)

एक कटोरी भेज सूप , सलाद , एक कटोरा पपीता , सब्जियाँ , 1-2 अंडे का सेवन करे |

जरूरी नहीं है कि आप इन्हीं चीजों का सेवन करें। जरूरी ये है कि आप कैलोरी की सही मात्रा लें। इसके साथ ही तरल पदार्थों का अधिक सेवन और व्यायाम को भी अपनी दिनचर्या में शामिल करना होगा।

मोटापे से बचने के लिए क्या खाए और क्या नहीं खाए – Weight Loss Foods in Hindi

Diet plan 2

मोटापा से बचने ( Diet plan for weight loss) के लिए आप इन सब खाद्य पदार्थ का इस्तेमाल कर सकते है जिसे नीचे बताया गया है |

  • सलाद
  • लो कैलोरी फ़ूड
  • शहद और निम्बू
  • मोटे आनाज
  • खाना चवाकर खाए
  • खट्टे फल
  • सूप
  • पालक
  • नट्स
  • सेब
  • दाल
  • अंडा , आदि

क्या नहीं खाए ?

  • ज्यादा चीनी वाले खाद्य पदार्थ का सेवन न करे
  • ज्यादा चीनी वाले पेय पदार्थ का सेवन न करे
  • ज्यादा तेल वाले खाद्य पदार्थ का सेवन न करे |

वजन घटाने के लिए कुछ और उपाय – Other Tips for Weight Loss in Hindi

Diet plan 3
  • समय पर नास्ता करे
  • पूरी नींद ले
  • डिप्रेसन से बचे
  • फलो को सलाद बनाकर खाए
  • सब्जियों का सुप बनाकर पिए
  • सुबह शाम टहले
  • स्विमिंग करे
  • साइकिलिंग करे
  • इसके अलावा योग करे | जैसे – चक्रासन , भुजंगासन , वीर भद्रासन ,सूर्य नमस्कार आदि

Frequently Asked Questions | FAQs Diet plan for weight loss

कैलोरी कितनी महत्वपूर्ण हैं?

किसी भी आहार या वजन घटाने ( Diet plan for weight loss) के कार्यक्रम का मुख्य शब्द आमतौर पर कैलोरी होता है। अनिवार्य रूप से कैलोरी संख्यात्मक माप है जिसके द्वारा हम गणना करते हैं कि हम कितना खाते हैं और वजन कम करने के लिए हमें क्या खाना चाहिए या नहीं।
एक साधारण फॉर्मूले में वजन कम ( Diet plan for weight loss) करने का मूल आधार यह तय करता है कि अगर हमारा शरीर हमारे द्वारा उपभोग की जाने वाली कैलोरी से अधिक जलता है, तो हमारा शरीर ऊर्जा के लिए अपने वसा भंडार का उपयोग करता है और इसलिए वजन कम होता है। लेकिन वजन घटाने ( Diet plan for weight loss) में कैलोरी खाने की तुलना में बहुत अधिक गहराई होती है, जितना महत्वपूर्ण है, वजन कम करने के लिए और भी कुछ है।
संस्कृति ने कैलोरी को हमारे दुश्मन के रूप में ब्रांड किया है, फिर भी हमारे शरीर को कुशलतापूर्वक कार्य करने के लिए ईंधन और भोजन की आवश्यकता होती है। किसी भी आहार की चाबियों में से एक कैलोरी से डरना नहीं है, बल्कि यह जानना है कि उनका स्वस्थ और समझदारी से सेवन कैसे किया जाए।

आपका चयापचय क्या है?

आपका चयापचय शरीर में रासायनिक प्रतिक्रियाओं की प्रक्रिया है, जो आमतौर पर भोजन और ईंधन के भंडार को गति और कामकाज के लिए ऊर्जा में बदलने से जुड़ा होता है। वजन घटाने के लिए एक उच्च चयापचय सबसे अधिक फायदेमंद होता है, क्योंकि अधिक रासायनिक प्रतिक्रियाएं और ईंधन के जलने का मतलब अंततः अधिक वसा का उपयोग और अधिक वजन कम होना है।
आपके चयापचय को तेज करने या प्रज्वलित करने के लिए कई प्रकार के विकल्प उपलब्ध हैं, वजन घटाने की दर में वृद्धि जैसे कि अधिक बार खाना, अपने सामान्य खाने के पैटर्न से बाहर खाना, हार्दिक नाश्ता करना आदि सभी वजन घटाने में आपकी सहायता करेंगे।

आनुवंशिकी वजन घटाने को किस हद तक प्रभावित करती है?

जब आप कुछ समय से डाइटिंग और व्यायाम कर रहे हैं और परिणाम उतनी जल्दबाजी में नहीं आते हैं जितनी आपने उम्मीद की थी, तो अपने आनुवंशिकी पर दोष लगाते हुए हार को स्वीकार करना और स्वीकार करना आसान है। कुछ दोष आपके जीन के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं क्योंकि कुछ लोग स्वाभाविक रूप से धीमी चयापचय के लिए पूर्वनिर्धारित होते हैं, जिससे वजन कम करना एक कठिन या लंबी प्रक्रिया होती है, फिर भी हमारे आनुवंशिकी वजन घटाने को छोड़ने का कोई बहाना नहीं है।
वजन घटाने का निर्धारण केवल एक कारक द्वारा नहीं किया जाता है, बल्कि स्वस्थ भोजन, जीवन शैली, व्यायाम आदि के संयोजन से किया जाता है, जो उन अवांछित पाउंड को धारण करने के लिए स्वाभाविक रूप से निपटाने वाले लोगों के लिए विकल्प प्रदान करता है।

क्या कार्ब्स मुझे वजन कम करने से रोकेंगे?

ऐसा कोई भी भोजन नहीं है जो वजन बढ़ाने या घटाने का कारण बने, बल्कि वजन घटाने को सुनिश्चित करने के लिए एक उपयुक्त संतुलन आदर्श है। कई एथलीट और आहार कुछ समय के लिए कार्बोहाइड्रेट को कम कर देते हैं, क्योंकि कम कार्ब्स शरीर को ईंधन के लिए वसा और प्रोटीन भंडार का उपयोग करने का कारण बनेंगे, जिसके परिणामस्वरूप वसा हानि होगी। लेकिन ये आहार केवल थोड़े समय के लिए होते हैं और लंबे समय तक कायम नहीं रह सकते।
हमारे शरीर को कार्ब्स, प्रोटीन, वसा, फलों और सब्जियों के संतुलित आहार के साथ सबसे अधिक कुशलता से काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, और विभिन्न स्रोतों को काटना या बढ़ाना शुरू में अच्छी तरह से काम कर सकता है, लेकिन अगर इसे लंबे समय तक जारी रखा जाए तो यह अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है, दिल और गुर्दे की क्षति सहित। आदर्श वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए शरीर को वसा और कार्ब्स दोनों सहित सभी पोषक तत्वों के स्वस्थ संतुलन की आवश्यकता होती है।

क्या आप बिना व्यायाम के वजन कम कर सकते हैं?

अपने मूल स्तर पर वजन घटाने से कैलोरी कम हो जाती है; हम कितना खाते और उपयोग करते हैं, और इसलिए आप अपने आहार में बदलाव करके शुद्ध रूप से व्यायाम किए बिना अपना वजन कम कर सकते हैं। हालांकि व्यायाम से आपको काफी लाभ होता है जब जिम में एक सत्र के रूप में वजन कम करने की कोशिश करते हैं, दौड़ने के लिए जाते हैं या यहां तक कि अपने लिविंग रूम में व्यायाम भी करते हैं, तो दैनिक जीवन की तुलना में कैलोरी की अधिक उपज जलती है।
जितनी अधिक कैलोरी बर्न होती है, उतनी ही अधिक वसा का उपयोग होता है और अधिक वजन कम होता है, वजन कम करने की कोशिश करते समय व्यायाम करने के मूलभूत महत्व के रूप में कार्य करता है। ताकत, लचीलापन, फिटनेस और सामान्य स्वास्थ्य के निर्माण के साथ-साथ व्यायाम वजन कम करने का एक आदर्श तरीका है। यदि अपने आहार को बदलना एक कठिन विकल्प है, तो अकेले व्यायाम से वजन कम हो सकता है लेकिन सर्वोत्तम परिणामों के लिए, दोनों का संयोजन आदर्श है।

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