Flabby Arms से छुटकारा पाने के घरेलू व्यायाम

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Flabby Arms : शरीर की महत्वपूर्ण अंग यनि हाथ में किसी भी तरह का कोई दिक्कत आ जाए तो हमें बहुत परेशानी होने लगती हैं। शरीर में अधिक मटोपा होने के कारण हाथों में चर्बी  बढ़ जाती हैं तो बहुत भद्दी दिखने लगती हैं। मोटापा अधिक होने के कारण चर्बी के रूप में लटकने लगती हैं। चर्बी के कारण हमारे शरीर की पर्सनालिटीट बहुत ही गंदी दिखने लगती हैं। शरीर को फीट रखने के लिए और किसी भी तरह का कोई चर्बी ना आए इसके लिए हमें प्रतिदिन सुबह जगकर व्यायाम करना चाहिए। Flabby Arms

तो आइये इस पोस्ट के माध्यम से जानते है जिसे निचे पुरे विस्तार से बताया गया हैं |

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व्यायाम करने से हमारी शरीर  में जतनी भी परेशानीयां है वह सारी दूर हो जाती हैं । व्यायाम हमारे शरीर को मजबूत और फूतीला बनाता हैं। आप व्यायाम कहां कर रहे हैं ये मैटर नहीं करता हैं। बल्कि सुबह में कितनी देर तक व्यायाम करते हैं ये महत्वपूर्ण हैं। व्यायाम के बारे में विशेषज्ञ का कहना हैं कि हमें प्रतिदिन कम से कम 30मिनट तक व्यायाम जरूर करना चाहिए।

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Flabby Arms

व्यायाम करने से सिर्फ हमारी शरीर ही फीट नहीं रहता बल्कि हमें मानसिक और शरीरिक रूप से भी स्वस्थ रखने में मदद करता हैं। ताकि आप अपना काम दोगुनी तेजी से कर सकें। व्यायाम न करने से आप सिर्फ इनके फायदे से वंचित नहीं रहते हैं बल्कि आपका शरीर  कई बीमारियों को दावत देने लगता हैं। Flabby Arms

मोटापा, हृदय रोग, डायबीटीज जैसी अन्य बीमारी शरीर में दस्तक देती हैं। कई बार व्यायाम नहीं करने से आपकी शरीर के अलग अलग हिस्से में फैट जमा हो जाता हैं। शरीर के उन हिस्सों का बात करें तो जिसमें तेजी से फैट जम हो जाता हैं। जैसे -पेट, कमर, जांघों और हाथों में मोटापे के कारण चर्बी जमा हो जाती हैं।

हम बात करने जा रहे हैं कि किस तरह का व्यायाम करने से शरीर में चर्बी नहीं होगी और अगर किसी कारण आपके शरीर में चर्बी हो गई हैं तो उससे केसै छुटकारा पा सकते है। चर्बी घटाने के लिए कौन कौन से एक्सरसाइज करना जरुरी हैं। Flabby Arms

 Flabby Arms से छुटकारा पाने के घरेलू व्यायाम

1.आर्म रोटेशन– आर्म रोटेशन हमारे शरीर के लिए सबसे लाभदायक व्यायाम में से एक हैं। इस व्यायाम में आपको अपने जगह पर खड़े रहते हुए  अपने हाथों को घुमाना हैं। दोनों हाथों को खोलते हुए पहले आगे की ओर घुमाएं और फिर पीछे की ओर घुमाएं। इस व्यायाम को.आप प्रतिदिन सुबह में 10बार करें। आप अपने शरीर में बदलाव महसूस करने लगेंगे। Flabby Arms

2. अप एंड डाउन प्लैक्स– इस व्यायाम को करने से बहुत तेजी  से आपकी  चर्बी कम हो जाएगी। यह व्यायाम बहुत ही सिंपल हैं। जिस प्रकार से आप पुशप्स करते है आपको उसी स्थिति में रहकर आप पहले दांहिने एल्बो को जमीन पर टच करें और फिर पंचे पर आएं और इसके बाद यही व्यायाम आपको बांये हाथ से करने हैं।

3.त्रिकोण पुशप– अपने आप को मानक पुशअप के लिए स्थिति देंःबस अपने हाथों को एकसाथ बंद रखें ताकि आपके अंगूठे और इडेक्स उंगलियां फर्श पर एक त्रिकोण बन सकें। इसके बाद आपको अपनी कोहनी को अपनी तरफ झुकाएं। आप अपने घुटने को मोड़ें और इसके साथ ही पुशअप शुरू करें। जब तक आप सीधे पैरों के साथ पर्याप्त मजबूत न ही हों इस व्यायाम को प्रतिदिन सुबह में 10से15 मिनट तक  करें। Flabby Arms

4.ट्राइसेप्स किकबैक– इस व्यायाम को करने से आपकी हाथें मजबूत होगी और उनमें किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं आएगी। इस व्यायाम को किस तरह करते हैं उनकी प्रक्रिया के बारे में जानेंगे। अपने हाथों में डंबेल पकड़ो और फिर अपने कमर पर 45डिग्री आगे मोड़ो। अपनी कोहनी झुकाएं ताकि आपकी ऊपरी बाहें फर्श के समानांतर हों, और फिर डंबेल को वापस दबाकर अपने बाहों को सीधा करें। तब तक ऐसा करना  जारी रखें जब तक कि आप आठ से12 प्रतिनिधि के तीन सेट पूरा न करें। यदि आपके पास डंबेल नहीं हैं तो आप पानी के बोतलों से भी इस व्यायाम को कर सकते है। Flabby Arms

5. आर्म किक्स– ये एक्सरसाइज हमारे शरीर के लिए बेहद लाभदायक होता हैं। इस व्यायाम में आपको अपने हाथों को एक स्थान पर खड़े रहकर झटके देने हैं। सबसे पहले कोहनियों से हाथों को मोड़कर ऊपर की ओर रखते हुए बाहर की ओर झटकें। इसके बाद हाथों को खोलकर ऊपर और नीचे की ओर झटकें। इस व्यायाम को आप 10-10बार कर सकते है। Flabby Arms

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6.बेंच डुबकी– डुबकी व्यायाम हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक है। इस व्यायाम को करने के लिए आपको अपने हाथों के साथ एक कुर्सी पर शुरू करें जो इसे आपके शरीर के दोनों तरफ पकड़ ले। अपनी बाहों को सीधे रखना सुनिश्चित करें और आपके पैरों को 90डिग्री पर झुकाएं। अब श्वास के दौरान अपने कोहनी को 90डिग्री तक झुकाकर अपने शरीर को कम करें। जब आप शुरूआती स्थिति में वापस आते हैंतो बाहर निकलें। आप अपनी शरीर के फिटनेस के हिसाब से इस व्यायाम को 8से15बार करें।

7.स्टैंडर्ड पशुअप्स– स्टैंडर्ड पुशअप्स,ये एक  तरह का व्यायाम हैं। जिस तरह से हम पुशप्स करते हैं । यह सामान्य पुशप्स से थोड़ा अलग होता हैं। इस पुशप्स को आप फर्श पर बैठ कर आसानी से कर सकते है। इस पुशप्स को करने से आपकी हाथों की मसल्स मजबूत रहती हैं और हाथों में किसी तरह का चर्बी नहीं होता हैं।

8.डिप्स– डिप्स एक तरह का व्यायाम है। जो आपके हाथों के लिए सही  होने के साथ ही साथ आपके शरीर के लिए बेहद लाभदायक होता हैं। इस व्यायाम को करने के लिए किसी भी इक्विपमेंट की जरूरत नहीं होती हैं। आप अगर अपने घर में हैं तो आप अपनी बेड की मदद ले सकते हैं। आप अपनी पीठ को बेड के ओर करते हुए पीछे से हाथों को बेड पर रखते हुए बॉडी को ऊपर नीचे ले आए।

9.चेयर अप व्यायाम– हाथों की चर्बी को कम करने के लिए चेयर अप व्यायाम भी बहुत लाभदायक होता हैं। हाथों की चर्बी में चेयर अप व्यायाम कोहनियों को संतुलित और पतला बनाने में मदद करता हैं। इस व्यायाम को करने के लिए अपने दोनों हाथों को पीछे की तरफ करके नीचे की तरफ करते हुए हथेलियां को चेयर पर रखे और हाथों की  मदद से ऊपर नीचे पोजीशन में कुछ समय तक करें।

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