What is Diet in Hindi | कुकी कटर डाइट: सही या गलत

Rate this post

What is Diet : Keto, South Beach, Sugar Buster, Scarsdale, Atkin- ये सारे कोई जगह या वस्तुओं के ना नहीं बल्कि आजकल युवाओं के बीच लोकप्रिय हो रहे डाइट प्लान के नाम हैं। आज के लोग, खास कर युवा वर्ग, जो काम मेहनत में फिल्मी सितारों जैसी सुडौल बॉडी बनाना चाहते हैं, वो इन सब चीजों के जाल में बहुत जल्द फंस जाते हैं।

ये विभिन्न प्रकार के plans आपको यह  यकीन दिलाते हैं कि उनको अपना कर आप निश्चित परिणाम पा सकते हैं। कई बार तो यह तक दावा कर देते हैं कि किसी भी तरह का व्यायाम किए बिना आपका वजन कम करवा सकते हैं। इन सब में फंसने से पहले आपको सटीक जानकारी होना बहुत आवश्यक है।

यह भी पढ़े : पुदीना खाने के फायदे

What is Diet in Hindi | डाइटिंग आखिर होती क्या है

डाइटिंग, ये शब्द बहुत प्रचलित हो चुका है। किंतु कितने लोग हैं जो इसका सही अर्थ जानते हैं, या सही अर्थ बता सकते हैं? डाइट का मतलब है खान पान। तो dieting का मतलब है सही मात्रा में सही प्रकार का भोजन लेना, ना कि भोजन में बेवजह कटौती करना। ( What is Diet )

आजकल लोग इसका सीधा सा मतलब निकालते हैं कि कम खाना। ये नुकसानदेह है। हमारे शरीर के लिए हर प्रकार का पोषक आहार एक निश्चित मात्रा में हर दिन ज़रूरी होता है। ऐसे में किसी एक या एक से आतीअधिक प्रकार का भोजन बिलकुल त्याग देना कहां तक सही है?

क्या सलाह देते हैं फैंसी डाइट प्लान ( What is Diet )

आजकल के फैंसी डाइट प्लान आपको जल्दबाजी में परिणाम उपलब्ध कराने का वादा करते हैं। अधिकतर आपको वसा युक्त भोजन छोड़ने को कहते हैं, तो कुछ मीठे को बिलकुल बंद करवा देते हैं। कुछ प्लान कार्बोहाइड्रेट की कटौती कर सिर्फ प्रोटीन युक्त खाने की मात्रा बढ़ाने को कहते हैं। ( What is Diet )

अंडे का पीला भाग मत खाइए, सिर्फ सफेद भाग खाइए, चीनी का एक दाना भी नहीं लीजिए, चावल और आलू मत खाइए, मांसाहार नहीं कीजिए_ और न जाने क्या क्या। ऐसे में समझदारी से काम लेने की आवश्यकता है, ना कि किसी भी लेख पर विश्वास कर लेना।

शरीर के अनुसार व्यायाम एवम् डाइट प्लान ( What is Diet )

कुछ लोगों का शरीर भारी कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन खाने से भी फैलता नहीं है। कुछ लोग कुछ खास तरह के प्रोटीन नहीं पचा पाते। कुछ को मीठा नहीं खाने से कमजोरी होती है। डायबिटीज़, ब्लड प्रेशर जैसी परिस्थितियां भी होती हैं। ऐसे में सावधानी से डाइट प्लान चुनने की सलाह दी जाती है।

क्या है कुकी कटर डाइट ( What is Diet )

कुकी कटर डाइट प्लान में आपको कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन खाने से परहेज करने को कहा जाता है। ऐसा बताया जाता है कि इस प्रकार का भोजन आपका वजन बहुत बढ़ा देते हैं। चीनी को भी साफ तौर पर ना कर देने को बोला जाता है। अधिकतर प्रोटीन युक्त भोजन से ही सारी ऊर्जा की पूर्ति करने की सलाह दी जाती है।

कितना सही है कुकी कटर

कुछ विशेष परिस्थितियों को छोड़ दें जैसे की टाइप 2 diabetes तो कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम कर देना सही नहीं है। प्रोटीन से पोषक तत्व तो मिलते हैं लेकिन सभी नहीं। चीनी का सेवन भी तभी अधिक नुकसानदेह है जब वो रिफाइंड यानी केक, मिठाई, कैंडी आदि के माध्यम से लिया जाए। शहद तथा गुड़ भी फायदेमंद ही होता है। अगर कार्बोहाइड्रेट का स्रोत भोजन से निकल दिया जाए तो शरीर में ऊर्जा की भरी कमी हो सकती है। अतः ये कुकी कटर डाइट उन्हीं लोगों के लिए है जिनमें इन्सुलिन की संवेदनशीलता हो। सिर्फ प्रोटीन की अधिकता भी हानिकारक है। इसे पचने को शरीर को काफ़ी श्रम करना पड़ता है।

सही तरीके

सही तरीका यह है कि हर पोषक तत्व को संतुलित मात्रा में दैनिक भोजन में सम्मिलित किया जाए। अधिकता हर चीज की हानिकारक होती है। अतः समझदारी से काम लें। आम लोगों के लिए छोटे और त्वरित परिणाम  वाले प्लान की आवश्यकता नहीं होती। शरीर के साथ जबरदस्ती न करें।

अस्वीकरण :- इस site पर उपलब्ध सभी जानकारी और लेख केवल शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है | यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए | उपचार के लिए योग्य चिकित्सक का सलाह ले |

Leave a Comment