What is Vitamin B2 in Hindi | विटामिन B2 के स्रोत और फायदे

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What is Vitamin B2:- विटामिन B2 विटामिन B समूह का दूसरा विटामिन है | यह शरीर के लिए बहुत उपयोगी होती है | यह शरीर में स्वस्थ्य रक्त कोशिकाओ को बनाने में मदद करता है और शारीरिक उर्जा को भी बढ़ाने में सहायक होती है |

लम्बाई बढ़ाने, आँखों को स्वस्थ्य रखने , त्वचा को मुलायम रखने आदि कार्यो में भी विटामिन B2 बहुत सहायक होता है |इसके अलावा मेटाबौलिज्म को ठीक रखने में भी यह बहुत असरदार साबित होता है |

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विटामिन B2 का दूसरा नाम राइबोफ्लेविन है | विटामिन B की समूह में विटामिन B1 की तरह विटामिन B2 भी पानी में घुलनशील होता है |अगर आप इससे बचना चाहते है तो आप रोजाना अपने आहार में इसे ले सकते है |कुल मिलाकर विटामिन B2 पोषक तत्वों को अवशोषित करता है और खाना पचाने में भी सहायक होता है |विटामिन B2 हमे कई माध्यम से प्राप्त हो है , आइये जानते है की विटामिन B2 के स्रोत |

विटामिन B2 क्या है और इसके स्रोत | What is vitamin B2 and its sources in Hindi

vitamin B2

विटामिन B2 को आप भोजन के द्वारा ग्रहण कर सकते है और डॉक्टर के द्वारा बताया गया मेडिसिन के द्वारा भी विटामिन B2 ले सकते है | बहुत सारे खाद्य पदार्थ में भी विटामिन B2 पाया जाता है जो निम्नलिखित है |

दूध एवं दूध से बने उत्पाद , अंडे , मछली , मीट,चिकेन , मटर , मशरूम , शकरकंद , पलक , गेहूं का आटा , दही , ड्राई फ्रूट , अजमोद आदि इन सभी में विटामिन B2 प्रचुर मात्रा म,में पाया जाता है |इसके अलावा किशमिश , कॉर्न फ्लेक्स , शतावरी में भी विटामिन B2 पाया जाता है |

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विटामिन B2 के क्या क्या फायदे हो सकते है | benefit of vitamin B2 in Hindi

आहार के रूप में विटामिन B2 लेने से कई प्रकार के फायदे हो सकते है | जिससे हमारे शरीर में होने वाली बीमारियों से बचा जा सकता है |

  1. सिर दर्द और माइग्रेन :- सिर दर्द और माइग्रेन को दूर करने में विटामिन B2 बहुत सहायक होता है | सिर में तेज दर्द को कम करने में B2 बहुत सहायक होता है | ज्यादा तेज़ सिर दर्द और माइग्रेन के लक्षण में डॉक्टर के द्वारा विटामिन B2 दिया जाता है | इसके साथ साथ तेज़ दर्द और माइग्रेन की बीमारी की अवधि को भी कम कर देता है |
  2. आँखों को स्वस्थ्य बनाने में :- अध्ययन में पता चला है की आँखों में कई प्रकार की समस्या विटामिन B2 की कमी से सम्भावना बढ़ जाती है | आँखों की समस्या को दूर करने और आँखों को स्वस्थ्य रखने में विटामिन B2 बहुत सहायक होता है | ये आँखों में होने वाली कई प्रकार की बीमारियों को दूर करता है |मोतियाबिंद , आँखों की पुतली आदि को बचाने में भी मदद करता है |आँखों के विकारो ( ग्लूकोमा ) को ठीक करने के लिए विटामिन B2 का ड्राप आप सीधे आँखों में डाल सकते है |
  3. एनीमिया दूर करने में :- एनीमिया को दूर करने में भी विटामिन B2 बहुत सहायक होता है |एनीमिया होने से रक्त में कमी , रक्त में ऑक्सिजन ले जाने में मुश्किले , लाल रक्त कोशिकाओ में कमी आना आदि लक्षण हो सकते है |ये सब समस्या को दूर करने में विटामिन B2 बहुत असरदार साबित होता है |इसके साथ ही साथ इसका इलाज और बचाव में भी यह बहुत महत्वपूर्ण है |आयरन की कमी के स्तर को बनाये रखने में यह मदद करता है |
  4. शारीरिक उर्जा बढ़ाने में :- विटामिन B2 की की कमी से हमारे शरीर में पाचन तंत्र , हार्मोन्स आदि में कठिनाई उत्पन्न हो सकती है इसीलिए इसकी कमी से हमारे शरीर में उर्जा की कमी हो जाती है | इन सब कमी को दूर करने के लिए विटामिन B2 का सेवन किया जाता है |विटामिन B2 की सेवन से आपकी भूख , उर्जा , मूड , शरीर की तापमान नियंत्रण में आ जाता है |
  5. बालो और त्वचा के लाभ में :- बालो और त्वचा को देखरेख में विटामिन B2 बहुत असरदार होता है | बालो और त्वचा में कोलेजन पाया है और इसके स्तर को बनाये रखने में विटामिन B2 महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है |कोलेजन बालो और त्वचा में पाए जाने वाला प्राकृतिक तत्व है जो हमारे शरीर की त्वचा को जवान रखती है और होने वाली झुर्रिया से भी बचाव करती है |

रिसर्च में पाया गया है की विटामिन B2 के द्वारा चोट और घाव बहुत जल्दी ठीक हो जाते है |इसके साथ साथ होठो के फटने में और बुढ़ापा को कम करने में भी विटामिन B2 से मदद मिलती है |

विटामिन B2 के कमी के लक्षण और नुकसान :-

विटामिन B2 के कमी से हमारे शरीर में कई प्रकार के लक्षण दिखाई देते है और इसकी कमी से बहुत नुकसान हो सकता है | सिर में दर्द होना , आँखों में समस्या उत्पन्न होना , आँखों की पुतली में समस्या आना , एनीमिया , शारीरिक उर्जा में कमी आना , बालो और त्वचा सम्बन्धी समस्या उत्पन्न होना आदि ये सब विटामिन B2 के कमी से होने वाले लक्षण है जिसकी कमी से बहुत नुकसान के सामना करना पड़ सकता है | त्वचा में झुर्रिया आना , चोट और घाव का जल्दी ठीक न होना यह सब भी लक्षण हो सकते है |

विटामिन B2 की अधिकता – Excess of Vitamin B2 in Hindi

अधिक मात्रा में विटामिन B2 की सेवन से लीवर को नुकसान पहुचता है | इसीलिए जितना अवश्यक हो उतना ही विटामिन B2 लेनी चाहिए | लेकिन इसकी अधिकता से होने वाले बीमारी बहुत ही कम देखने को मिला है |इसका कोई भी साइड इफ़ेक्ट नहीं है | आप इसे दवा से या इंजेक्शन के द्वारा ले सकते है और अगर कभी भी अधिक मात्रा में ग्रहण किया जाता है तो हमारे शरीर को जितना अवश्यक होता है उतना ले लेता है बाकि बचे हुए को वो बाहर निकल देता है |

निष्कर्ष ( conclusion ):

विटामिन B2 : इस आर्टिकल में आपने पढ़ा की क्या होता है Sources of Vitamin B2 , फायदे , इसके कमी से होने वाले रोग और नुकसान के बारे में | मैं आशा करता हु की आपको मेरी ये पोस्ट अच्छी लगी होगी अगर मेरी ये पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी तो आप इसे like करे , शेयर करे और अपने दोस्तों में, फॅमिली में , ग्रुप आदि में शेयर जरुर करे ताकि उन लोगो को भी ये जानकारी मिल सके | इस तरह की जानकारी के लिए आप मेरे वेबसाइट www.24hourhindi.in पर विजिट कर सकते है

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